Prithvi se Chand ki duri kitani hai

पृथ्वी से चांद की दूरी कितनी है? | Prithvi Se Chand Ki Duri

यदि आप भी “Prithvi se chand ki duri kitani hai?” इसके बारे में जानकारी खोज रहे है ? और आपको नही पता है की पृथ्वी से चांद की दूरी कितनी है ? तो यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते है तो आपको पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी के बारे में पूरी जानकी मिल जाएगी ।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने पर यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो आप इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके ।

चांद क्या है? | Chand Kya Hai?

वैसे तो आपको चांद के बारे में पता भी होगा। परंतु हम आपको बता दें कि चांद जिसको आप धरती से देखते हैं और चांद इतना खूबसूरत लगता है। व चांद पृथ्वी का एक उपग्रह है और पृथ्वी के पास अपना एक ही उपग्रह है जो कि चांद है।

Prithvi se chand ki duri | पृथ्वी से चांद की दूरी कितनी है?

दोस्तों जब भी आप रात को खुले आसमान के नीचे सोते हैं तब आप तारों की ओर और चांद की ओर जरूर देखते होंगे। परंतु क्या आपने कभी यह सोचा है कि वो जो चांद दिख रहा है वह हमारी पृथ्वी से कितनी दूर है?

आपने कभी ना कभी तो यह जरूर ही सोचा होगा कि चांद पृथ्वी से कितनी दूरी पर है या फिर चांद कितना बड़ा है जो कि इतना दूर होने पर इतना बड़ा दिखता है और यदि आपको अभी तक नहीं पता। चला है कि चांद पृथ्वी से कितनी दूर है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि चांद पृथ्वी से कितनी दूर है?

वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी और चांद के बीच की औसत दूरी 384,403 किलोमीटर अर्थात 238,857 मील है । यानी की पृथ्वी से चांद की दूरी 3,84,403 किलोमीटर है और यदि इन दोनो की दूरी को मिल में मापा जाए तो इनकी दूरी 2,38,857 मिल है।

इसे भी पढ़ें :-

पृथ्वी और चांद दोनो ही गतिमान है और इस वजह से चांद पृथ्वी से कभी दूर हो जाता है और कभी निकट हो जाता है इसलिए चांद और पृथ्वी के बीच एक निश्चित दूरी नही रहती है।

जब चांद पृथ्वी से सबसे निकट होता है तब पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी 363,104 किलोमीटर यानी की 225,622 मिल होती है और जब चांद पृथ्वी से सबसे दूरी पर होता है तब पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी 406,696 किलोमीटर यानी की 252,088 मिल होती है।

तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिकों ने चांद और पृथ्वी के औसत दूरी को ही चांद और पृथ्वी के बीच की दूरी मान लिया गया यानी की जब चांद पृथ्वी से सबसे निकट होता है तब की दूरी और जब चांद पृथ्वी से सबसे दूर होता है तब की दूरी के मध्य को ही चांद और पृथ्वी के बीच की दूरी मान लिया गया है।

निष्कर्ष : Prithvi se chand ki duri kitani hai?

हेलो मित्रों आज के इस लेख में हमने चांद के बारे में जाना कि Prithvi se chand ki duri kitani hai? एवं हमने इस लेख में चांद के बारे में और भी जाना तो यदि आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top