Volleyball me kitane Khiladi hote hai

Volleyball में कितने खिलाड़ी होते हैं? एवम खिलाड़ियों की भूमिकाएं

क्या आप जानना चाहते है की Volleyball में कितने खिलाड़ी होते हैं? और आप इस जानकारी को खोज रहे है तो आप सही जगह आए है

यहां पर आपको अच्छी तरीके से इसके बारे में जानकारी दी गई है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल जायेगा की Volleyball खेल में कितने खिलाड़ी होते है?

Volleyball किस देश का राष्ट्रीय खेल है?

वॉलीबॉल श्रीलंका में ज्यादातर खेला जाता है और वहां के लोग वालीबॉल को काफी पसंद भी करते हैं। इसलिए श्रीलंका में इसे राष्ट्रीय खेल माना गया है। इसका मतलब है कि Volleyball श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल है।

इसे भी पढ़ें :-

Volleyball  में कितने खिलाड़ी होते हैं?

किसी भी खेल को खेलने के लिए दो या दो से अधिक टीम की आवश्यकता होती है और हर खेल में कुछ ना कुछ नियम अवध से होते हैं और वॉलीबॉल के नियम के अनुसार वॉलीबॉल में 6 खिलाड़ी होते हैं और पालीवाल के दोनों तीनों को मिलाकर कुल 12 खिलाड़ी होते हैं।

वॉलीबॉल में खिलाडियों की संख्या = 6

Volleball खेल को कैसे खेलते हैं? 

वॉलीबॉल खेल को खेलने के लिए 2 टीमों का होना आवश्यक है और अगर टीम में 6 खिलाड़ियों का होना आवश्यक होता है।

वॉलीबॉल को खेलने के लिए बड़ी सी जाल लेते हैं और उसे बीच में लगा लेते हैं और एक टीम जाल के एक तरफ वह दूसरी टीम जाल के दूसरी तरफ हो जाती है।

वॉलीबॉल खेलने के लिए उनके पास एक बड़ा गेंद होता है जिसे वालीबाल कहते हैं। अब गेंद को एक तरफ से दूसरी तरफ हाथों से मारते हैं।

और दूसरी तरफ का एक खिलाड़ी गेंद को वापस इसी तरह मारता है और हर खिलाड़ी गेंद को विरोधी टीम की तरफ जमीन पर गिराना चाहता है।

यदि कोई खिलाड़ी अपनी विरोधी टीम की ओर गेंद को मारता है और वह गेंद नीचे गिरती है तो उस खिलाड़ी के टीम को पॉइंट बनते हैं और इसी प्रकार 15 बार खेलने पर जिसकी ज्यादा पॉइंट होते हैं, उसे विजयी माना जाता है।

निष्कर्ष : आज अपने क्या सीखा?

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Volleyball में कितने खिलाड़ी होते हैं? तो दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी के बारे में पता चल सके।

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट को पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top