Cricket me kitane Khiladi hote hai

Cricket में कितने खिलाड़ी होते हैं? जानिए उन सभी खिलाड़ियों की भूमिकाएं

हेलो मित्रों कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं कि अच्छे ही होंगे। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि cricket में कितने खिलाड़ी होते हैं? और इसके साथ ही क्रिकेट के बारे में और भी जानेंगे। तो यदि आप Cricket के बारे में जानकारी चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

क्रिकेट एक विदेशी खेल है। इस खेल की शुरुआत से पहले इंग्लैंड में हुई थी और जब ब्रिटिश सरकार भारत में आए और हमारे देश को गुलाम बनाया तब वह लोग मनोरंजन के लिए इस खेल को खेलते थे।

उनके इस खेल को देखकर भारत वासियों ने भी इस खेल को खेला और उन्हें बहुत पसंद आया और आज के समय में भारत में क्रिकेट का एक बहुत ही बड़ा महत्व है।

आज के समय में हर गली मोहल्ले में लोग आपको क्रिकेट खेलते देख नजर आ जाएंगे। आज के समय में लोग क्रिकेट के लिए अपना काम – काज छोड़कर क्रिकेट खेलते हैं। क्रिकेट खेलने से आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहता है।

 Cricket में कितने खिलाड़ी होते हैं?

जैसा कि आप जानते होंगे कि सभी खेल में नियम अवश्य होते हैं और उसी नियम के आधार पर खेल को खेला जाता है और उसी प्रकार से क्रिकेट में भी नियम है और उन्हीं नियमों के आधार पर क्रिकेट खेला जाता है।

नियमों के अनुसार , क्रिकेट की एक टीम में कुल 11 खिलाड़ी होते हैं और क्रिकेट मैच में कुल 2 टीमें आपस में खेलती हैं और दोनों टीमों को मिलाकर क्रिकेट में कुल 22 खिलाड़ी होते हैं।

Cricket 🏏 मे खिलाडियों की संख्या = 11

क्रिकेट में 11 खिलाड़ी के अलावा भी अन्य 4-5 खिलाड़ी होते हैं जो कि खेलते नहीं हैं। वह खिलाड़ी तब खेलते हैं। जब खेल रहे खिलाड़ी में से किसी को चोट लग जाए। तब जख्मी खिलाड़ी आराम करता है और उसकी जगह पर 4-5 खिलाड़ियों में से कोई एक खिलाड़ी खेलता है।

इसे भी पढ़े :-

निष्कर्ष : Cricket में कितने खिलाड़ी होते है?

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि cricket में कितने खिलाड़ी होते हैं? तो दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी के बारे में पता चल सके।

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट को पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

1 thought on “Cricket में कितने खिलाड़ी होते हैं? जानिए उन सभी खिलाड़ियों की भूमिकाएं”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top