CIF Number kya hota hai

CIF नंबर क्या होता है? , जाने अपना CIF नंबर इन 2 तरीको से

दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग Gyan Hours में स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आपके बैंक अकाउंट में आप का CIF नंबर क्या होता है? और आपके CIF नंबर का क्या उपयोग है? और यह सीआईएफ नंबर सभी बैंक अपने ग्राहकों को क्यों जारी करते हैं?

CIF नंबर क्या होता है?

दोस्तों बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग  CIF नंबर जारी करता है सीआईएफ नंबर वह नंबर है जिसमें आपकी सारी डिटेल्स मौजूद होती हैं जैसे आपका नाम, आपका पता, आपके पिता का नाम, आप के माता का नाम, आपका  डेट ऑफ बर्थ, एवं आपकी पर्सनल डिटेल्स भी मौजूद होती है।

दोस्तों इस को और भी कई नामों से जाना जाता है जिसे सीआईएफ नंबर, कस्टमर आईडी, सीआरएम नंबर, यूजर आईडी आदि तो आप कंफ्यूज मत होइए गा कि यह अलग-अलग नंबर हैं।

CIF नंबर कैसे पता करें?

दोस्तों यदि आपको अपने बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर नहीं मालूम है तो आप इसे बड़े ही आसानी से मालूम कर सकते हैं। दोस्तों पहली बात तो आप अपना सीआईएफ नंबर अपने पास बुक में देख सकते हैं

और यदि सीआईएफ नंबर आपके पास बुक पर प्रिंट नहीं है तो आप इसे अपने बैंक में जाकर पता कर सकते हैं या फिर यदि आप Net Banking यूज़ करते हैं तो यह आपको वहां से पता चल जाएगा।

CIF नंबर का क्या उपयोग होता है?

दोस्तों सीआईएफ नंबर एक बहुत ही महत्वपूर्ण नंबर होता है। यदि आप अपने अकाउंट की नेट बैंकिंग को एक्टिवेट करना चाहते हैं या फिर आप अपने अकाउंट की मोबाइल बैंकिंग को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो वहां पर आपको अपना सीआईएफ नंबर इंटर करना होगा। तभी आप अपने बैंक की नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल बैंकिंग को एक्टिवेट कर पाएंगे।

निष्कर्ष : आज अपने क्या सीखा?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि बैंक में CIF नंबर क्या होता है? दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें
ताकि उन्हें भी पता चल सके कि सीआईएफ नंबर क्या होता है और सीआईएफ नंबर के क्या उपयोग है? दोस्तों यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई और भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top